इंटरनेट के बारे में चौंकाने वाले तथ्य

0

1.इंटरनेट को बिजली में लगभग 50 मिलियन हॉर्स पावर की आवश्यकता होती है

इंटरनेट से जुड़े अनुमानित 8.7 बिलियन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ, सिस्टम को एक दिन के लिए चलाने के लिए आवश्यक बिजली बहुत पर्याप्त है। रसेल सेत्ज और माइकल स्टीवंस की गणना के अनुसार , इंटरनेट को चालू स्थिति में रखने के लिए 50 मिलियन ब्रेक हार्स पावर की बिजली की आवश्यकता होती है।

2.एक एकल ईमेल संदेश का उत्पादन करने के लिए 2 बिलियन इलेक्ट्रॉनों को लेता है

माइकल स्टीवंस और वासुके गणना के अनुसार, 50-किलोबाइट ईमेल संदेश 8 बिलियन इलेक्ट्रॉनों के पदचिह्न का उपयोग करता है। यह संख्या बहुत ही भयावह लगती है, लेकिन इलेक्ट्रॉनों के पास कुछ भी नहीं होने के कारण, उनमें से 8 बिलियन का वजन एक औंस के क्वाड्रिलिंथ से कम होता है।

Google के बारे में intresting फैक्ट हिंदी में।

3.प्लैनेट अर्थ पर 7 बिलियन लोगों में से, 2.4 बिलियन से अधिक लोग इंटरनेट का उपयोग करते हैं

हालांकि इनमें से अधिकांश गणनाओं की ठीक-ठीक पुष्टि नहीं की जा सकी है, लेकिन अधिकांश इंटरनेट आँकड़ों में इतना विश्वास है कि 2 बिलियन से अधिक लोग इंटरनेट और वेब का उपयोग साप्ताहिक आदत के रूप में करते हैं।

4.इंटरनेट एक स्ट्रॉबेरी जितना वजनी होता है

रसेल सेइट्ज़ एक भौतिक विज्ञानी हैं, जिन्होंने कुछ बहुत ही सटीक संख्याओं में कमी की है। कुछ परमाणु भौतिकी मान्यताओं के साथ, इंटरनेट पर अरबों ‘डेटा-इन-मोशन’ चलती इलेक्ट्रॉनों पर अरबों लगभग 50 ग्राम तक जुड़ते हैं। यह 2 औंस है, एक स्ट्रॉबेरी का वजन जितना

5. 8.7 बिलियन से अधिक मशीनें वर्तमान में इंटरनेट से जुड़ी हुई हैं

स्मार्टफोन, टैबलेट, डेस्कटॉप, सर्वर, वायरलेस राउटर और हॉटस्पॉट, कार जीपीएस यूनिट, कलाई घड़ी, रेफ्रिजरेटर और यहां तक ​​कि सोडा पॉप मशीन: इंटरनेट में अरबों गैजेट्स शामिल हैं। 2020 तक इसके 40 बिलियन गैजेट्स तक बढ़ने की उम्मीद है।

7.इलेक्ट्रॉनों केवल नेट पर रोक से पहले कुछ दर्जन मीटर ले जाएँ

 एक इलेक्ट्रॉन हमारे कंप्यूटर के तारों और ट्रांजिस्टर के माध्यम से बहुत दूर नहीं जाता है; वे मशीनों के बीच शायद एक दर्जन मीटर या तो आगे बढ़ते हैं, और फिर उनकी ऊर्जा और संकेत नेटवर्क पर अगले डिवाइस द्वारा खपत होती है। प्रत्येक उपकरण बदले मे इलेक्ट्रॉनों के आसन्न सेट में सिग्नल को स्थानांतरित करता है और चक्र फिर से श्रृंखला को दोहराता है। यह सब कुछ सेकंड के अंशों में होता है।

7.इंटरनेट के 5 मिलियन टेराबाइट्स एक अनाज की तुलना में कम वजन करते हैं

सभी चलती बिजली से भी कम वजन, इंटरनेट के स्थिर डेटा भंडारण (‘डेटा-एट-रेस्ट’) का वजन अजीब रूप से छोटा है। एक बार जब आप हार्ड ड्राइव और ट्रांजिस्टर के द्रव्यमान को हटा देते हैं, तो यह दिमाग को चकरा देता है कि 5 मिलियन टीबी डेटा में रेत के दाने से कम द्रव्यमान शामिल है।

8.उत्तरी अमेरिका के 78% से अधिक लोग इंटरनेट का उपयोग करते हैं

संयुक्त राज्य अमेरिका और अंग्रेजी भाषा मूल रूप से प्रभाव थे जो इंटरनेट और वर्ल्ड वाइड वेब को जन्म देते थे। यह समझ में आता है कि अधिकांश अमेरिकी जीवन के दैनिक भाग के रूप में वेब पर निर्भर हैं।

9.इंटरनेट के उपयोगकर्ताओं के 1.7 अरब लोग एशिया में हैं

वेब की नियमित आबादी का आधा से अधिक हिस्सा एशिया के कुछ हिस्सों में रहता है: जापान, दक्षिण कोरिया, भारत, चीन, हांगकांग, मलेशिया, सिंगापुर इस उच्च गोद लेने की दर वाले देशों में से कुछ हैं। इन एशियाई भाषाओं में वेब पेजों की संख्या बढ़ रही है, लेकिन प्रमुख वेब भाषा अंग्रेजी बनी हुई है।

10.दक्षिण कोरिया और जापान में सर्वश्रेष्ठ कनेक्टेड शहर हैं

अकामाई के अनुसार , इंटरनेट केबलों की दुनिया भर में नेटवर्क संरचना और वायरलेस सिग्नल दक्षिण कोरिया और जापान में सबसे तेज है। औसत बैंडविड्थ की गति 22 एमबीपीएस है , जो संयुक्त राज्य अमेरिका से काफी ऊपर है ( औसतन 8.4 एमबीपीएस पर )।

11.ऑनलाइन डेटिंग प्रत्येक वर्ष 1 बिलियन डॉलर से अधिक उत्पन्न करता है

रॉयटर्स और पीसी वर्ल्ड के अनुसार यूएसए में ऑनलाइन डेटिंग साइट के आंकड़े बहुत अधिक हैं। जबकि यह केवल आंशिक रूप से अन्य देशों में अनुवाद करता है, यह कहना सुरक्षित है कि लोगों ने प्यार और दोस्ती को खोजने के लिए वर्ल्ड वाइड वेब का उपयोग करने के मूल्य को स्वीकार कर लिया है, भले हीइसका मतलब है कि क्रेडिट कार्ड पर एक महीने में 30 डॉलर खर्च करना हो।

At last,

तो दोस्तो मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा ये पोस्ट internet fact पसंद आया होगा अगर आपका जानकारी अच्छा लगे तो नीचे कमेंट करें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here