Bitcoin क्या है। यह काम कैसे करता है।

0

Hello Dosto…

आपने कभी न कभी Bitcoin के बारे में सुना होगा कि bitcion क्या है अगर आप Bitcoin क्या है इसके बारे में नही जानते है तो कोई बात नही आज के इस पोस्ट में हम इसी के बारे में जानेगे,

इस पोस्ट में हम जानेगे की Bitcoin क्या है और यह कैसे काम करता है तो चलिए जानते है इसके बारे में।

Bitcoin क्या है।

Bitcoin पहला लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी है जो कोई नहीं जानता कि इसे किसने बनाया है – अधिकांश क्रिप्टोकरेंसी अधिकतम गुमनामी के लिए डिज़ाइन की गई हैं – लेकिन bitcoin पहली बार 2009 में सतोशी नाकामोटो नामक एक डेवलपर से दिखाई दिए थे। वह तब से गायब है और एक bitcoin भाग्य को पीछे छोड़ दिया है।

क्योंकि bitcoin पहली प्रमुख क्रिप्टोक्यूरेंसी थी, तब से बनाई गई सभी डिजिटल मुद्राओं को altcoins या वैकल्पिक सिक्के कहा जाता है । Litecoin , peercoin , feathercoin , Ethereum , और सैकड़ों अन्य सिक्के सभी altcoins हैं क्योंकि वे बिटकॉइन नहीं हैं।

Bitcoin के फायदों में से एक यह है कि इसे किसी व्यक्ति के स्थानीय हार्डवेयर पर ऑफ़लाइन संग्रहीत किया जा सकता है । उस प्रक्रिया को कोल्ड स्टोरेज कहा जाता है , और यह मुद्रा को दूसरों द्वारा लिए जाने से बचाता है। जब मुद्रा को इंटरनेट पर कहीं संग्रहीत किया जाता है, जिसे गर्म भंडारण के रूप में संदर्भित किया जाता है , तो इसके चोरी होने का उच्च जोखिम होता है।

दूसरी तरफ, यदि कोई व्यक्ति bitcoin वाले हार्डवेयर तक पहुंच खो देता है, तो मुद्रा हमेशा के लिए चली जाती है। यह अनुमान लगाया जाता है कि bitcoin में $ 30 बिलियन का नुकसान खनिकों और निवेशकों द्वारा किया गया है या गलत तरीके से किया गया है।

Affiliate Marketing से पैसा कैसे कमाये।

Bitcons काम कैसे करता है।

Bitcoin पूरी तरह से आभासी सिक्के हैं जो अपने मूल्य के लिए स्व-निहित होने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जिससे बैंकों को पैसे को स्थानांतरित करने और संग्रहीत करने की कोई आवश्यकता नहीं है। एक बार जब आप बिटकॉइन के मालिक होते हैं, तो वे शारीरिक सोने के सिक्कों की तरह व्यवहार करते हैं। उनके पास मूल्य और व्यापार होता है जैसे कि वे आपकी जेब में सोने की मुद्ररा हो। आप सामना ओर बहुत कुछ खरीदने के लिए अपने बिटकॉइन का उपयोग कर सकते हैं।

Bitcoin का व्यापार एक व्यक्तिगत वॉलेट से दूसरे में किया जाता है। एक वॉलेट एक छोटा व्यक्तिगत डेटाबेस है जिसे आप अपने कंप्यूटर ड्राइव mobile टैबलेट या कहीं पर स्टोर करते हैं ।

बिटकॉइन्स जालसाजी-प्रतिरोधी हैं। bitcoin बनाने के लिए यह कम्प्यूटेशनल रूप से गहन किया जाता है सिस्टम को हेरफेर करने के लिए नकली के लिए वित्तीय रूप से इसके लायक नहीं है।

बिटकॉइन मूल्य और विनियम

एक एकल bitcoin दैनिक मूल्य में भिन्न होता है। वर्तमान सममूल्य दरों को देखने के लिए कोइन्डेस्क जैसी जगहों की जाँच की जाती है । बिटकॉइन के अस्तित्व में $ 2 बिलियन से अधिक मूल्य हैं। जब bitcons की कुल संख्या 21 बिलियन के सिक्के तक पहुंच जाएगी, तब बिटकॉइन बनना बंद हो जाएंगे, जो कि 2040 के आसपास किसी समय होने का अनुमान है। 2017 तक, आधे से अधिक बिटकॉइन बनाए जा चुके है।

At last,

तो दोस्तो ये थी bitcoin के बारे में थोड़ा जानकारी अगर आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी चाहिए पूरी जानकारी के साथ तो नीचे कमेंट करे ताकि हम ओर भी जानकारी दे सके।

तो दोस्तो मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा ये पोस्ट पसंद आया होगा अगर कुछ जानकारी चाहिए तो नीचे कमेंट करें।

लास्ट अपडेट 10/04/19

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here