Blog/website का डिसीजन कैसे करें।

0

Hello dosto…

जब कोई विजिटर किसी भी ब्लॉग/वेबसाइट पर विजिट करता है तो वो सबसे पहले किसी भी ब्लॉग/वेबसाइट का डिज़ाइन देखते है। अगर उनको जितना अच्छा डिज़ाइन पसंद आता है वो उस ब्लॉग पर उतना ज्यादा टाइम बिताते हैं। और वो उस ब्लॉग/वेबसाइट की ओर उतना ज्यादा आकर्षित भी होते है। अगर आपके पास भी ब्लॉग/वेबसाइट है तो और आप अपने ब्लॉग/वेबसाइट का डिज़ाइन करना चाहते है तो चलिए जानते है…

 

हमारा ब्लॉग/वेबसाइट का डिज़ाइन जितना ज्यादा सिंपल होता है उतना अच्छा है। हर सक्सेसफुल ब्लॉगर का ब्लॉग का डिज़ाइन एकदम सिंपल होता है आप कोई भी ब्लॉगर को देख सकते है। आप अपने ब्लॉग/वेबसाइट का डिज़ाइन करने के लिए आप हमारे सभी स्टेप को फॉलो करें।

1. Theme / templet

अगर हो सके तो प्रीमियम थीम अपने ब्लॉग/वेबसाइट में यूज़ करें क्योंकि हमें इसमें पूरी तरह से कस्टमाइज करने का ऑप्शन मिल जाता है। अगर आपका वेबसाइट wordpress पर है तो कोई बात नही क्योंकि wordpress में आपको बहुत ही अच्छी थीम मिल जाएगी। पर बहुत ही कम थीम में हमें पूरी तरह से कस्टमाइज करने का ऑप्शन मिल पाता है। और ब्लॉगर में भी कम थीम में पूरी तरह से कस्टमाइज करने के ऑप्शन मिल पाता है। पर आपका wordpress पर ब्लॉग है तो आप ionmag थीम का उपयोग करें क्योंकि ये फ्री ओर पेड दोनो है और साथ मे पूरी तरह से कस्टमाइज करने का ऑप्शन मिल पाता है। में भी इसी थीम का उपयोग करता हूँ।

2. Blog post

आप अपने ब्लॉग/वेबसाइट के होम पेज में 10 से ज्यादा पोस्ट को न दिखाए। अगर आप चाहते है कि पोस्ट में ज्यादा पोस्ट दिखाई दे तो आप पोस्ट के नीचे रिलेटेड पोस्ट का widgate add कर सकते है।

3. Releted post widgate

होम पेज के नीचे आप चाहे तो रिलेटेड पोस्ट का widgate add कर सकते है

4. Social counter widgate

अपने ब्लॉग/वेबसाइट में social counter widgate को भी लगाए। इससे कोई भी विजिटर ये देख सकता है कि आपके पास कितने फैन फॉलोवर है।

5. Social follow button

आप अपने ब्लॉग/वेबसाइट में social follow button का widgate भी add करें। इससे कोई भी विजिटर आपको फॉलो कर सकता है।

6. E-mail subscribe widgate

एक अच्छा सा email सब्सक्राइबर विद्गते भी ऐड करें। ताकि कोई भी यूजर ईमेल सब्सक्राइब कर सकें।

7. Social share button

अपने पोस्ट के नीचे सोशल शेयर बटन भी ऐड करें इससे कोई भी विजिटर आपके पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर कर सकें।

8. Catogery add करें।

आप अपने ब्लॉग/वेबसाइट किस किस कैटोगरी पर पोस्ट करते है वो भी ऐड करें। ताकि कोई भी यूजर उससे रिलेटेड पोस्ट को पढ़ सकें।

9. Header में फ़ोटो add करें।

ब्लॉग के ऊपर में header में अपने ब्लॉग का लोगो ऐड करें।

10. Menu add करें।

अपने ब्लॉग/वेबसाइट में left side या right side में primary मेन्यू ऐड करें।

11. About us widgate ऐड करें।

Footer के ऊपर में आप अपने बारे में जानकरी लिखे इससे सभी विजिटर को मदद मिलेगा की इस ब्लॉग/वेबसाइट को कौन कंट्रोल कर रहा है। अपने पेज एडिट करें। और about us widgate ऐड करें।

12. Footer

आप अपने footer में अपने ब्लॉग/वेबसाइट का title डाले और उसका टैगलाइन दाल स्केट है या फिर आप अपने पेज को ऐड कर सकते है।

Note:-

मेने ऊपर जो भी बताया है वो एक सिंपल डिज़ाइन से belong करता है और आपका ब्लॉग का डिज़ाइन जितना सिंपल रहेगा उतना अच्छा रहेगा। अगर आप ionmag थीम का उपयोग करते है तो आपको आसानी से ये सभी कस्टमाइज कर सकते है पर ionmag wordpress थीम है।

मेने बहुत से ब्लॉगर को देखा है कि वो pop up widgate लगाते है में आपलोग को advise दूंगा की आप pop up widgate का उपयोग न करें इससे आपके ब्लॉग/वेबसाइट में विजिटर की कमी हो सकती है।

मुझे उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट पसंद आया हो अगर आपको कोई प्रॉब्लम हो तो आप हमें कमेंट करें। ओर आपको ये पोस्ट कैसी लगी ये भी बताए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here