Blogging क्या है। blogging कैसे करें।

0

Hello dosto…

आप blogging में न्यू है तो आप ये जानना चाहते है कि blogging क्या है। blogging कैसे करें तोआप सभी वेबसाइट पर आए है। और में आपको इस पोस्ट में बताऊंगा की blogging क्या है। blogging कैसे करें। तो चलिए जानते है…

Blogging

Blogging क्या है।

Blogging एक notes या book की तरह है जिसपर आप topic के हिसाब से article/post लिखी जाती है। मान लीजिए आपके पास एक बुक है और आप उस बुक में डैली कुछ जानकारी लिखते है उसके बाद उस बुक को पब्लिक में शेयर कर देते है। तो उस बुक को बहुत से लोग पढ़ते है या मेरे कहने का मतलब ये है कि example की तौर पर मुझे ले लीजिए मेरा वेबसाइट hindiquick.com है इस वेबसाइट पर में डैली न्यू पोस्ट लिखता हूँ और डैली अपने विजिटर से बात करता हूँ और साथ मे अपने वेबसाइट को भी अच्छा से मैनेज करता हूँ। इसे ही blogging कहते है।

blog-website-का-design-कैसे-करें।

ब्लॉग/वेबसाइट से पैसा कैसे कमाए।

blog-website-कैसे-बनाये-पूरी-जानकारी

Blogging कैसे करें।

मेरे ख्याल से आप जान गए होंगे कि blogging क्या है अगर आपको अभी भी कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट में जरूर पूछे। तो अब चलते है कि blogging कैसे करें। अगर आप blogging करना चाहते है तो सबसे पहले आप ये जान ले कि आपको blogging में इंटरेस्ट है या नही।

इससे आपको ये फायदा होगा कि बाद में आपको blogging boring नही लगेगा। blogging करने के लिए आपको किसी चीज या किसी टॉपिक में इंटरेस्ट होना चाहिए ताकि आप अपने ब्लॉग पर डैली पोस्ट कर पाए। ऐसा थोड़ी न है कि आपको किसी टॉपिक में इंटरेस्ट न हो ऐसा तो कोई टॉपिक होगा जो आपको उसमे इंटरेस्ट हो आप उसी टॉपिक पर ब्लॉग लिखना शरू कर दीजिये। अगर आप blogging में न्यू है तो Blogging से रिलेटेड सारी पोस्ट पढ़ ले। इससे आपको ब्लॉगिंग के बारे में बहुत जानकारी मिलेगी। blogging में सबसे ज्यादा impotant वेबसाइट पर लिखी पोस्ट की होती है। अगर आप वेबसाइट पर पोस्ट नही है तो आपका वेबसाइट का कोई value नही है। इसलिए आपको कोई ऐसा टॉपिक चयन करना होगा जिससे आप डैली blog पर पोस्ट लिख सकते है।

टॉपिक चयन करने के बाद आपको पास एक पर्सोनल Andriod फ़ोन होना चाहिए वैसे आजकल सबके पास फ़ोन है। या फिर आपके पास लैपटॉप है उसपे ब्लॉगिंग कीजिये इसपे आपको बड़ा स्क्रीन होने के कारण टाइम का बचत होगा। ऐसा नही की फ़ोन से blogging किया जा सकता है। फ़ोन से कही भी blogging कर सकते है आप कभी भी किसी भी टाइम या फिर किसी भी जगह पर हो आप आसानी से अपने वेबसाइट को मैनेज के सकते है। अगर आप अपने वेबसाइट का पोस्ट हिंदी में लिखते ही तो आप Google indic keyword का उपयोग कीजिये। में इसी keyword का उपयोग करता हूँ।

Blogging में सबसे अहम बात ये की आप आपको blogging में time भी देना पड़ेगा। अगर आप blogging में टाइम नही दे सकते है तो आप पार्ट टाइम में blogging करें। अगर आपके पास टाइम है यो आप full टाइम ब्लॉगिंग में दीजिये कम से कम आप 4-5 घंटे डैली blogging में टाइम देना है। तभी आप ब्लॉग को अच्छी से मैनेज कर सकते है।

एक चींटी एक दिवार पर चढ़ने के लिए बार बार नही हज़ार बार कोसिस करता है आखिर में उसको अपना फल मिल ही जाता है। और वो दीवाल पर चढ़ जाता है।

ठीक उसी तरह आप blogging में कई बार फैल भी हो जाएंगे लेकिन आपको अपना कोसिस जारी रखना है आखिर में तो जरूर ही मेहनत का फल मिलेगा। भले ही देर से मेनहत का फल मिलता है पर वो सबसे अच्छा मिलता है।

मुझे उम्मीद ही आपको ये पोस्ट पसंद आया हो अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप अपने दोस्तो ओर सोशल मीडिया पर शेयर करें। और साथ मे कमेंट भी करें।?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here