Linux Operating System क्या है।

6

Hello dosto…

अभी के समय मे pc और लैपटॉप के लिए Windows ऑपरेटिंग सिस्टम सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है क्योंकि यह चलाने और समझने में आसान है। और इसका इंटरफ़ेस बहुत आसान है। क्या आप ने कभी linux Operating systemके बारे में सुना है।

बहुत से लोग अभी इसके बारे में नही जानते होंगे क्योंकि यह एक अलग प्रकार का सॉफ्टवेयर है जो windows ऑपरेटिंग सिस्टम से बहुत अलग है। इस पोस्ट में हम इसी के बारे में जानेंगे कि linux Operating System क्या है तो चलिए जानते है।

लिनक्स क्या है।

Linux Operating System क्या है।

Linux एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेर है जो बिल्कुल फ्री है। लिनक्स को सबसे पहले 17 सितम्बर 1991 को linus torvalds के द्वारा रिलीज किया गया था। लिनक्स एक कमांड लाइन इंटरफ़ेस(CLI) है इसका मतलब हम जो कमांड देंगे इसपे वही काम होगा। लिनक्स एक सिक्योर ऑपरेटिंग सिस्टम है। और इसे GPL2 (जनरल पब्लिक लाइसेंस) प्राप्त है।

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है।

Linux Operating System की इतिहास

Linux  Operating System की कल्पना 1969 में की गई थी लिनक्स को 1971 में रिलीज किया गया था उस वक्त लिनक्स को पूरी तरह से असेम्बली भाषा में लिखा गया था। उसके बाद 1973 में डेनिस रिच ने लिनक्स को C भाषा में फिर से लिखा। c भाषा एक उच्च स्तरीय कंप्यूटर भाषा होने के कारण लिनक्स को अलग अलग कंप्यूटर प्लेटफार्म पर पोर्ट करना आसान हो गया।

लेकिन लिनक्स पर antiturst केस होने के कारण कंप्यूटर व्यवसाय में प्रवेश करने से मना कर दिया गया। लिनक्स को 1989 में GNU (जनरल पब्लिक लाइसेंस) कर दिया गया।

Linux Operating System का डिज़ाइन

लिनक्स यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के जैसा है। लिनक्स एक ऐसे प्रणाली है जो लिनक्स कर्नेल का उपयोग करती है जिसके मदद से कंटोल,नेटवर्किंग,एक्सटर्नल उपकरण को और फ़ाइल सिस्टम को संभालती है। और ग्राफिक्स यूजर इंटरफ़ेस को लिनक्स के द्वारा उपयोग किया जाता है। जैसा कि मैने ऊपर में बताया है कि लिनक्स एक कमांड लाइन इंटरफ़ेस है। डेस्कटॉप पर CLI आमतौर पर वर्चुअल कंसोल की मदद से उपलब्ध होता है।

हैकर कैसे बने।

Linux Operating System जो हार्डवेर का समर्थन नही करता है।

लिनक्स कर्नल एक पोर्टेड ऑपरेटिंग सिस्टम है। जो मोबाइल फ़ोन से लेकर सुपर कंप्यूटर उपकरण के लिए उपलब्ध है। उदाहरण के लिए ELKS गिरी Fork पर चला सकते है। जबकि μClinux कर्नल fork को एक मेमोरी मैनेजमेंट यूनिट के बिना सिस्टम को चला सकता है। समय के साथ लिनक्स में और भी सुधार किया गया जो ओर भी बेहतर हो सके।

Linux Operating System के उपयोग

लिनक्स विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम से बिल्कुल अलग है। और इसके उपयोग भी अलग होते तो चलिए जानते है कि लिनक्स का क्या उपयोग है।

गेमिंग

पहले लिनक्स के लिए कोई गेम उपलब्ध नही था लेकिन हाल ही में लिनक्स के लिए काफी गेम बनाया गया। आज कल के गेम लगभग सभी ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करता है।

अभी लिनक्स पर गेमिंग के मामले में बहुत सुधार किया गया है जिसमे से स्टीम इंटिग्रेशन,फुल स्क्रीन और कंट्रोल सपोर्ट जैसे फ्यूचर शामिल है।

पर्सोनल उपयोग

लिनक्स लचीला पन, कस्टमिज़ेबिलिटी और फ्री और ओपन-सोर्स होने के कारण इसे पर्सनल उपयोग करना भी आसान है।

  • HTPC- HTPC का मतलब है home थियटर pc है। यह एक मोनोरंजन का प्रणाली है। यह एक किसी डिवाइस से जुड़ा रहता है। जो ऑडियो को बेहतर बनाता है।
  • डिजिटल सेक्युरिटी-: काली लिनक्स एक डेबियन-आधारित लिनक्स पर बेस्ड है जिसे डिजिटल फोरेंसिक लिए डिज़ाइन किया गया है यह सुरक्षा के मामले में बेहतर प्रदशन देता है।
  • सिस्टम बचाव:- अगर लिनक्स का डेटा बेकार हो जाता है तो हम इसके मदद से डेटा को पूरी तरह से रिकवर कर सकते है।
  • Space:- लिनक्स एक मजबूत ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसके वजह से इसे स्पेस में भी इसका उपयोग किया जाता है। सभी अंतरिक्ष यान में लिनक्स का उपयोग होता है। जो बिना किसी दिक्कत के यान पर कंट्रोल की जा सके।
  • शिक्षा में- लिनक्स को शिक्षा में भी उपयोग किया जाता है इसके मदद से छात्रों को प्रोग्रामिंग भाषा और कोडिंग सिखया जाता है।

Linux Operating System का बाजार में हिस्सेदारी।

जो काम विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम नही कर सकता है वो काम लिनक्स कर सकता है। यह एक फ्री ओपन सोर्स सॉफ्टवेर है। यह फ्री होने कारण बहुत से काम मे हिस्सेदारी लिया।

डेस्कटॉप/कंप्यूटर

वेब सर्वर के आंकड़े के अनुसार नवम्बर 2018 तक डेस्कटॉप कंप्यूटर पर लिनक्स का 2.1% हिस्सेदारी है। जबकि windows os की 87% के आस पास है। ओर वही macos 9.7% हिस्से है।

वेब सर्वर

नवम्बर 2016 के अनुसार 66.7% वेब सर्वर को लिनक्स/यूनिक्स चलाता है। और 33.4% वेब सर्वर को माइक्रोसॉफ्ट विंडोज चलाता है।

फ़िल्म निर्माण

लिनक्स का उपयोग फ़िल्म निर्माण में भी होता है। लिनक्स सर्वर पर पहली फ़िल्म 1997 को टाइटेनिक नाम की फ़िल्म बनी थी। तब से बहुत से स्टूडियो लिनक्स सर्वर पर ही फ़िल्म बनाने लगे। लिनक्स मूवीज ग्रुप के अनुसार 95% से अधिक सर्वर और डेस्कटॉप बड़े एनीमेशन और विजुअल इफेक्ट्स कंपनियां लिनक्स का उपयोग करती हैं

ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है।

यूनिक्स और लिनक्स में क्या अंतर है।

आपने यूनिक्स के बारे में सुना ही होगा यूनिक्स 1970 के दशक में का ऑपरेटिंग सिस्टम है। यूनिक्स ओर लिनक्स दोनो ज्यादातर समान हैं। क्योंकि लिनक्स को यूनिक्स की तरह बनाया गया है। दोनो में एक ही तरह के डिज़ाइन,सिस्टम है। लेकिन यूनिक्स फ्री नही है जबकि लिनक्स फ्री है।

तो दोस्तो मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा ये पोस्ट पसंद आया होगा। आगर आपके पास लिनक्स से रिलेटेड कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते है।?

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here